नई दिल्ली :- अगर आपका खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB) या बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) में है, तो यह खबर आपके लिए खास है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने इन बैंकों से जुड़े ग्राहकों के लिए कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। यह घोषणाएं ग्राहकों को अधिक लाभ और सहूलियत प्रदान करने के उद्देश्य से की गई हैं। आइए जानते हैं इन घोषणाओं और नई सुविधाओं के बारे में विस्तार से।
1. ब्याज दरों में वृद्धि का फायदा
SBI, PNB और बैंक ऑफ बड़ौदा के खाताधारकों को अब फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर ज्यादा ब्याज मिलेगा।
- ब्याज दरों में बदलाव: हाल ही में इन बैंकों ने अपनी FD योजनाओं पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। यह बदलाव वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।
- लंबी अवधि की FD पर विशेष लाभ: यदि आप लंबी अवधि के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट करते हैं, तो आपको अधिक ब्याज का लाभ मिलेगा।
2. ऑनलाइन सेवाओं में सुधार
डिजिटलाइजेशन के इस युग में, सरकार और बैंक ग्राहकों को ऑनलाइन सेवाओं के माध्यम से अधिक सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं।
- मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग: इन बैंकों ने अपनी मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग सेवाओं में सुधार किया है, जिससे ग्राहकों को ट्रांजेक्शन, बैलेंस चेक और अन्य सुविधाएं घर बैठे मिल सकें।
- सुरक्षा बढ़ाने के लिए कदम: ग्राहकों के अकाउंट की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दो-फैक्टर ऑथेंटिकेशन और अन्य सुरक्षा उपाय लागू किए गए हैं।
3. लोन प्रोसेसिंग में छूट
अगर आप इन बैंकों से होम लोन, कार लोन या पर्सनल लोन लेने की योजना बना रहे हैं, तो आपके लिए एक खुशखबरी है।
- लोन प्रोसेसिंग फीस में छूट: इन बैंकों ने लोन प्रोसेसिंग फीस पर छूट की घोषणा की है। इसका मतलब है कि लोन लेने पर आपकी जेब पर कम बोझ पड़ेगा।
- डिजिटल लोन आवेदन की सुविधा: अब आप ऑनलाइन माध्यम से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं और प्रोसेसिंग में कम समय लगेगा।
4. सीनियर सिटीज़न्स के लिए विशेष योजनाएं
प्रधानमंत्री मोदी की सरकार वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष योजनाएं लागू कर रही है। इन बैंकों में सीनियर सिटीज़न्स के लिए बेहतर ब्याज दरों और निवेश योजनाओं की पेशकश की गई है।
- वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS): PNB और बैंक ऑफ बड़ौदा ने इस योजना के तहत अधिकतम निवेश सीमा में छूट दी है, जिससे वे अपने निवेश को सुरक्षित और अधिक लाभदायक बना सकते हैं।
5. ग्राहकों की शिकायत निवारण प्रणाली
इन तीन बैंकों ने ग्राहकों की शिकायतों के समाधान के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम में सुधार किया है। अब आपकी किसी भी समस्या का समाधान अधिक तेजी से होगा।
- 24×7 कस्टमर सपोर्ट: ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने पर आपकी समस्या को तुरंत समाधान के लिए प्राथमिकता दी जाएगी।
- लोकपाल सेवा का विस्तार: बैंक लोकपाल सेवा के जरिए शिकायतों का समाधान करने में और अधिक तत्परता बरत रहे हैं।