बिहार में नई सरकार: भाजपा और एनडीए की जीत 2024?

बिहार में नई सरकार? नीतीश कुमार ने 9वीं बार ली CM पद की शपथ?

बिहार में नई सरकार: बिहार में 9वीं बार नीतीश कुमार बने सीएम, सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा बने डिप्टी सीएम?

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

पटना, 28 जनवरी 2024: बिहार में 2024 के विधानसभा चुनावों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की जीत के बाद, नीतीश कुमार ने 28 जनवरी, 2024 को बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। यह नीतीश कुमार का 9वां कार्यकाल है। उन्होंने 1990, 1996, 2000, 2005, 2010, 2015 और 2020 में भी बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में आयोजित किया गया?

शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में आयोजित किया गया था। बिहार के राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर ने नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, राजनाथ सिंह, अश्विनी वैष्णव, आरसीपी सिंह, बिहार के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल, जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

शपथ ग्रहण समारोह के बाद, नीतीश कुमार ने कहा कि वह बिहार की जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि वह राज्य में विकास और समृद्धि के लिए काम करेंगे। इसके साथ ही, भाजपा के सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को बिहार के नए उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई। सम्राट चौधरी को पहली बार उप मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है, जबकि विजय सिन्हा पहले भी उप मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

बिहार में हुए विधानसभा चुनावों में एनडीए ने 127 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया। भाजपा ने 74 सीटें जीतीं, जबकि जेडीयू ने 43 सीटें जीतीं। आरजेडी 75 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही, जबकि कांग्रेस मात्र 19 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर रही।

नीतीश कुमार अब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए हैं?

मित्रों बिहार में 2024 के विधानसभा चुनावों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की जीत के बाद, नीतीश कुमार ने भाजपा के समर्थन से बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। यह नीतीश कुमार का 9वां कार्यकाल है। नीतीश कुमार ने पहले जनता दल यूनाइटेड (जदयू) पार्टी का नेतृत्व किया था। लेकिन 2024 के विधानसभा चुनावों से पहले, उन्होंने भाजपा के साथ गठबंधन किया और जदयू ने भाजपा को समर्थन दिया।

मित्रों शपथ ग्रहण समारोह के बाद, नीतीश कुमार ने कहा कि वह बिहार की जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि वह राज्य में विकास और समृद्धि के लिए काम करेंगे। इसके साथ ही, भाजपा के सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को बिहार के नए उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई। सम्राट चौधरी को पहली बार उप मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है, जबकि विजय सिन्हा पहले भी उप मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

शपथ ग्रहण?

“मैं बिहार की जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए प्रतिबद्ध हूं। मैं राज्य में विकास और समृद्धि के लिए काम करूंगा।” – नीतीश कुमार, बिहार के मुख्यमंत्री

निष्कर्ष

मित्रों इस प्रकार, नीतीश कुमार अब भाजपा के सदस्य हैं और वह बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य करेंगे। जानकारी अच्छी लगी हो तो हमें कमेंट कर के बताईये और हमारे Social Media प्लेटफॉर्म से जुड़ जाइये वह भी हम जानकारी शेयर करते रहते है नीतीश कुमार के 9वें कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं।

यहाँ भी पढ़े:-

हमारी सेवा क्या है?

हम मुख्य रूप से राष्ट्रीय समाचार टुडे, इंडस्ट्री, खेल, मनोरंजन, राजनीति Category पर Focused हैं, इसलिए यदि आप राष्ट्रीय समाचार टुडे, उद्योग, खेल, मनोरंजन में Interest रखते हैं Latest जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रतिदिन विजिट कर सकते हैं। हमसे आप संपर्क कर सकते है Contact us.

Share Post:

"Hello, viewers! I'm Rohini, and I'm thrilled to be your newest anchor at ABP Khabar. With a passion for journalism and a commitment to delivering accurate and timely news, I aim to bring you the latest updates and insightful analysis on the stories that matter most. Join me as we explore the headlines together, uncovering the truth behind the news. Stay tuned to ABPKhabar.in for your daily dose of information and enlightenment!"

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.