गुरुग्राम :- उत्तर प्रदेश के नोएडा समेत 3 शहरों को फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद (FNG) एक्सप्रेसवे से जोड़ने की कवायद फिर तेज हो गई है। नोएडा में इसके 17 किमी हिस्से का 70 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। इसे गाजियाबाद से जोड़ने के लिए एनएच-9 पर एक रोटरी बनाकर छिजारसी पर बनने वाले एलिवेटड से जोड़ा जाएगा। वहीं, फरीदाबाद से इसे जोड़ने के लिए सेक्टर-168 यमुना पर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। ब्रिज निर्माण का खर्चा नोएडा प्राधिकरण और हरियाणा सरकार 50-50 प्रतिशत उठाएगी।फरीदाबाद की ओर से अभी यहां काफी काम होना बाकी है। पुल के बाद एप्रोच रोड के लिए किसानों से जमीन ली जानी है। ऐसे में हाल ही में नोएडा प्राधिकरण और PWD के अधिकारियों के बीच बैठक हुई।
1500 करोड़ रुपये का खर्चा
इसमें हरियाणा सरकार की ओर से पेशकश की गई कि इस एक्सप्रेस-वे को एनएचएआई से बनवाया जाए। इसके लिए प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। बता दें कि नोएडा प्राधिकरण भी 2015 से लगातार एक्सप्रेसवे को NHAI को देने के लिए पत्राचार कर चुकी है, लेकिन एनएचएआई ने हामी नहीं भरी।ओवरऑल एक्सप्रेसवे का 20 प्रतिशत काम ही पूरा हो सका है। हालांकि अब भी इस पूरे प्रॉजेक्ट को पूरा करने में करीब 1500 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा। यहां पेंच फंसता है कि एनएचएआई सिर्फ एक एनएच से दूसरे एनएच को जोड़ने वाली सड़क ही बनाती है। हालांकि इस बार पहल हरियाणा सरकार की ओर से गई है।
14 मीटर ऊंचा बनेगा यमुना पर पुल
बैठक में यमुना पर बनने वाले पुल और उसको जोड़ने वाली सड़क के अलाइनमेंट को लेकर चर्चा की गई। उसी हिसाब से नोएडा प्राधिकरण अपने क्षेत्र में यमुना पर बनने वाले पुल को जोड़ते हुए सड़क बनाएगा। वहां के अधिकारियों ने बताया कि यमुना पर बनने वाले पुल समेत अन्य काम की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की जा चुकी है। इसको मंजूरी के लिए भेजा गया है। इसके बाद आगे की प्रक्रिया होगी। यमुना पर बनने वाला पुल जमीन से करीब 14 मीटर की ऊंचाई पर होगा। इसको जोड़ने वाली सड़क की ऊंचाई भी काफी होगी। यमुना पर बनने वाले पुल पर 200 से 250 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है।
प्रॉजेक्ट की विशेषता
एक्सप्रेसवे पूरा बनने के बाद गाजियाबाद से फरीदाबाद जाने के लिए दिल्ली नहीं जाना होगा। गाजियाबाद और नोएडा से ना केवल फरीदाबाद जाना आसान होगा, बल्कि गुरुग्राम जाने का नया विकल्प मिलेगा। एफएनजी एक्सप्रेस-वे नोएडा, ग्रेनो वेस्ट, ग्रेटर फरीदाबाद के लिहाज से लाइफलाइन से कम नहीं होगा। इससे कालिंदी कुंज, नोएडा के मास्टर प्लान सड़क पर ट्रैफिक भार होगा कम। इस प्रॉजेक्ट के पूरा होने पर गाजियाबाद से फरीदाबाद महज 15 से 20 मिनट में पहुंचा जा सकेगा।
अभी कितना बचा है काम
नोएडा से गाजियाबाद को जोड़ने के लिए एनएच-9 पर छिजारसी कट के पास एलिवेटेड रोड बनाने के लिए दोबारा से फाइल शुरू कर दी गई है। इसकी डीपीआर तैयार करने का काम शुरू हो रहा है। एफएनजी मार्ग का बड़ा हिस्सा हिंडन नदी के किनारे से गुजरेगा। ऐसे में रिवर फ्रंट एरिया को बचाने के लिए सेक्टर-112 से सेक्टर-140 तक करीब 6.5 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड रोड बनाया जाएगा।
No body is telling how will FNG will connect to gurgaon. Faridabad -noida- Gaziabad is fine what about it’s extension to gurgaon????